Monday , September 26 2022

Vastu Tips: जानिए आग्नेय कोण में कौन सी चीजें बिल्कुल नहीं रखनी चाहिए

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र में घर से लेकर ऑफिस तक के लिए नियम बताए गए हैं, जिससे कि व्यक्ति को किसी भी तरह के वास्तु दोष का सामना न करना पड़ें। किस दिशा में घर बनवाना शुभ होगा या फिरघर के अंदर मौजूद वस्तुओं को किस जगह रखना शुभ होगा। ये जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि व्यक्ति की तरक्की उसके घर से काफी जुड़ी होती है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं को काफी महत्व दिया गया है। पूर्व-पश्चिम, उत्तर-दक्षिण के अलावा चार विदिशाएं भी है जिन्हें ईशान कोण, नैऋत्य कोण, वायव्य कोण और आग्नेय कोण कहते हैं। इसी क्रम में आज जानिए आग्नेय कोण के बारे में।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व-दक्षिण के मध्य के स्थान को आग्नेय कोण कहते हैं। इस दिना में सूर्य की किरणों का सबसे अधिक वर्चस्व होता है। इसलिए ये दिशा अधिक गर्म रहती है। इसके साथ ही वास्तु शास्त्र के अनुसार ये दिशा अग्नि से संबंधित है। इसलिए हर वस्तु का यहां रखना शुभ नहीं माना जाता है। इस दिशा में बिजली के उपकरण के साथ इन्वर्टर, भट्टी, बॉयलर आदि रखना शुभ माना जाता है। लेकिन कई ऐसी चीजें भी है जिन्हें इस दिशा में रखने से वास्तु दोष बढ़ता है।

आग्नेय कोण में ये चीजें रखना हैं अशुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार, आग्नेय कोण आग से संबंधित है। इसलिए इस दिशा में जल से संबंधित चीजों को नहीं रखना चाहिए। क्योंकि यह एक-दूसरे के विरोधी तत्व है। इसलिए इस दिशा में बोरिंग, हैंडपंप, पानी की टंकी, नल नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा अंडरग्राउंड वाटर टैंक भी इस दिशा में नहीं बनवाना चाहिए। क्योंकि ये चीजें घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को रोकता है। जिसके कारण घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही तरक्की के रास्ते पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही परिवार के लोगों के बीच किसी न किसी बात पर बहस होती रहती है।