Monday , September 26 2022
Video : यूपी में तुगलकी फरमान, दलितों पर लगेगा 5 हजार रुपए जुर्माना और पड़ेंगे 50 जूते !
Video : यूपी में तुगलकी फरमान, दलितों पर लगेगा 5 हजार रुपए जुर्माना और पड़ेंगे 50 जूते !

Video : यूपी में तुगलकी फरमान, दलितों पर लगेगा 5 हजार रुपए जुर्माना और पड़ेंगे 50 जूते !

मुजफ्फरनगर। यूपी के मुजफ्फरनगर (Uttar pradesh Muzaffarnagar) में दलितों (Dalit) के विरोध में एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है। यहां पूर्व प्रधान और कुख्यात रहे विक्की त्यागी के पिता पर गांव में मुनादी पिटवा दलित समाज पर आपत्तिजनक जातिगत टिप्पणी (dalit munadi muzaffarnagar) करने का आरोप लगा। ढोल से मुनादी पीट गांव पावटी खुर्द के पूर्व प्रधान राजबीर का नाम लेकर ऐलान किया गया कि काेई भी दलित यदि उसके खेत, समाधि और ट्यूबवेल पर दिखा तो 5 हजार रुपये जुर्माना और 50 जूते मारने की सजा मिलेगी। मुनादी पिटते ही गांव में बवाल मच गया। इसके बाद किसी ने इसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। एसएसपी के आदेश पर आनन फानन में दो आरोपियों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। वहीं मुनादी पीटने वाले को रात में ही गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि पूर्व प्रधान की तलाश में दबिश दी गई।
चरथावल थाना क्षेत्र का गांव पावटी खुर्द अपराध की दुनिया का जाना माना नाम रहे विक्की त्यागी के नाम से कई दशक तक बदनाम रहा। विक्की त्यागी की 2016 में हत्या के बाद उसके गैंग की बागडोर पत्नी मीनू त्यागी ने संभाल ली थी। जबकि विक्की त्यागी का पिता और गांव पावटी का पूर्व प्रधान राजबीर सिंह मुकदमों की पैरवी में जुटा रहा। विक्की त्यागी के अपराध में कदम रखने से पहले ही परिवार के लोगों का अपराधियों से नाता रहा। जिसके चलते पावटी खुर्द में अपराधियों की सक्रियता पुरानी है।
गांव पावटी खुर्द में सोमवार देर रात मुनादी की गई। ढोल पीटते हुए पूर्व प्रधान राजबीर का नाम लेकर मुनादी की गई। कहा कि राजबीर प्रधान की और से मुनादी की जा रही है। काेई भी दलित उसकी डोल, ट़्यूबवेल और समाधि पर दिखा तो 5 हजार रुपये का जुर्माना और 50 जूतों की सजा मिलेगी। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। थाना चरथावल प्रभारी निरीक्षक ज्ञानेश्वर बौद्ध के मुताबिक मुनादी पीटने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है, राजबीर की तलाश जारी है।
एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि जनपद के थाना चरथावल गांव पावटी खुर्द में राजबीर नाम का एक व्यक्ति जो अपने आप को राजबीर प्रधान के नाम से बुलाता है। गैर कानूनी व आपत्तिजनक जातिगत टिप्पणी की गई व मारपीट की बात की गई। उसमें उक्त व्यक्ति तथा उसके साथी के विरुद्ध गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। बताया कि मुनादी पीटने वाले आरोपित गांव पावटी निवासी कुंवर पाल को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि राजीबर की तलाश जारी है।