Wednesday , May 25 2022

ग्रामीणों ने जलभराव को लेकर ग्राम प्रधान के खिलाफ खोला मोर्चा

मऊ जनपद:  विकास खंड महमूदाबाद गोहना क्षेत्र के ग्राम पंचायत भातकोल चौहान बस्ती के पास मुख्य मार्ग पर 100 मीटर तक काफी जलभराव लंबे समय से चला आ रहा है जिसमें दुर्गंध आने से संक्रमण का खतरा बना हुआ है मजे की बात यह है कि ग्राम प्रधान के घर से महज 60 मीटर की दूरी है।

उक्त मुख्य मार्ग पर आसपास के मकानों का गंदा पानी इकट्ठा हो रहा है, इसी मुख्य मार्ग से होकर ग्रामीणों का आना जाना लगा हुआ है लोग गंदे पानी के दुर्गन्ध एवं कीचड़ से डूबी हुई सड़क पर लोगों का मजबूरी में किसी तरह से आवागमन हो रहा है।

ग्रामीण धर्मेंद्र चौहान, जितेन्द्र चौहान, श्यामदेव चौहान, साहेब चौहान, बुन्देली देवी, सिताबि देवी, चंपा देवी और सुनीता देवी का कहना है कि “ इस मार्ग से हमारे छोटे छोटे बच्चे तथा बुजुर्ग महिलाएं व पुरुष पैर का चप्पल हाथ में लेकर किसी तरह अपने आवश्यक कार्य हेतु जाते आते हैं। कई बार तो लोग गिर जाते हैं पुनः अपने घर को लौट जाते हैं और दोबारा घर पर स्नान करके और पुनः जाते हैं।”

15 सालों से नही बनवाई गई सड़क

15 वर्ष बीत गए परंतु आज तक उक्त मार्ग को नहीं बनवाया गया। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अमल कुमार को बार- बार बताया गया परंतु उन्होंने इस पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की। ग्रामवासी संजय चौहान, बैजनाथ चौहान, विजय चौहान, सुबास चौहान, आदि ने बताया कि
“हमारे गांव में कभी भी सफाई कर्मी नहीं आते हैं। सफाई कर्मी केवल प्रधान के यहां आते हैं उन्हीं के दरवाजे पर कुछ देर बैठ कर के और वापस चले जाते हैं गांव में कभी किसी तरह का काम नहीं करते, जब हम लोग सफाई कर्मचारी से काम करने के लिए कहते हैं तो वे कहते हैं कि हम आपकी बात नहीं सुनेंगे हम ग्राम प्रधान जो कहेगा वह करेंगे।”

ग्रामीणों ने जलभराव को लेकर ग्राम प्रधान के खिलाफ खोला मोर्चा

गंदे पानी पर खड़े होकर किया प्रदर्शन

शनिवार को काफी संख्या में ग्रामीण पुरुष – महिलाएं एवं बच्चे गंदे पानी में खड़े होकर ग्राम पंचायत अधिकारी के खिलाफ नारेबाजी भी कर रहे थे उनका कहना है कि ना ही नाला बना है, ना ही सड़क। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी की लापरवाही के चलते हम लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं इस कोरोना जैसी महामारी के संक्रमण के मद्देनजर प्रत्येक गांव में शहरों में साफ सफाई की व्यवस्था की जा रही है परंतु हमारे गांव में कोई साफ सफाई का ध्यान नहीं दिया जा रहा है इस दुर्गंध युक्त पानी व कीचड़ से आ रही बदबूदार हवा हमारे व हमारे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है उन्होंने यह भी कहा कि यदि अविलंब इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो हम लोग जिलाधिकारी कार्यालय जाकर अपनी समस्या से उन्हें अवगत कराएंगे।

Leave a Reply