Monday , August 15 2022

PM मोदी और शेख हसीना के बीच बैठक शुरू, जानिए क्यों है ये मुलाकात महत्वपूर्ण

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच आज वर्चुअल समिट की शुरुआत हो गई है. उन्होंने इस समित के माएने बताते हुए कहा विजय दिवस के तुरंत बाद आज की हमारी मुलाकात विशेष महत्व रखती है. एंटी-लिबरेशन ताकतों पर बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत को आपके साथ विजय दिवस के रूप में मनाना हमारे लिए गर्व की बात है.

इसके आगे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा अगले वर्ष बांग्लादेश यात्रा के निमंत्रण के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं, आपके साथ बंगबंधु को श्रद्धांजलि अर्पित करना मेरे लिए गर्व की बात होगी. बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट नीति का एक प्रमुख स्तंभ है. बांग्लादेश के साथ संबंधों मे मजबूती और गहराई लाना मेरे लिए पहले दिन से ही विशेष प्राथमिकता रही है.

उन्होंने कहा वैक्सीन के क्षेत्र में हमारे बीच अच्छा सहयोग चल रहा है, इस सि​लसिले में हम आपकी आवश्यकताओं का भी विशेष ध्यान रखेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ​जरिए संयुक्त रूप से भारत और बांग्लादेश के बीच चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया.

वहीँ बंगलादेश की प्रधानमंत्री हसीना शेख ने कोरोना कि स्थिति पर कहा दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रभावित और आबादी वाले ज़ोन में से एक में जिस तरह से आपकी सरकार ने कोरोना वायरस का सामना किया उसकी मैं सराहना करती हूं. उन्होंने कहा हेल्थकेयर पैकेज से अलग, आत्मनिर्भर भारत के अंदर जो आर्थिक पैकेज शुरू किए गए वो प्रशंसनीय हैं.

वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ​जरिए संयुक्त रूप से बंगबंधु-बापू डिजिटल एग्जीबिशन और शेख मुजीबुर रहमान पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया.

Leave a Reply