Monday , September 26 2022

Weather Update: देश के इन राज्यों में अब शुरु होगा बारिश का दौर

नई दिल्ली:- देश के कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़े हुए हैं। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में गुरुवार को बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग का अनुमान है कि महाराष्ट्र में अभी 4-5 दिन तक बारिश का दौर नहीं थमेगा। वहीं, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार में हल्की बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड में तेज बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में भारी बारिश का अनुमान है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक मानसून ट्रफ (कम दबाव वाला क्षेत्र) कुछ समय के लिए उत्तरी हिस्सों की ओर बढ़ेगा और शनिवार से दिल्ली तथा अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान केवल मामूली राहत मिलने की उम्मीद है। कम दबाव वाले क्षेत्र के पूरे उत्तर प्रदेश में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इससे दिल्ली , पंजाब , हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश को एक नया दौर शुरू हो सकता है।

एमपी, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, शुक्रवार को मध्य प्रदेश, दक्षिणपूर्व राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। भारत मौसम विभाग ने ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में भारी बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। साथ ही उत्तराखंड में तेज बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट विभाग की ओर से जारी किया गया है।
यूपी, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश
मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड के हिस्से, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्से, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, पश्चिमी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तराखंड, लद्दाख, शेष उत्तर पूर्व भारत, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

उत्तर प्रदेश अगले तीन दिन तेज बारिश का अलर्ट
देश के मध्य हिस्सों में अगले दो दिनों तक एक्टिव मॉनसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में 12 से 14 अगस्त के बीच और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 अगस्त को तेज बारिश का अलर्ट है। मानसून फिलहाल कुछ दिन के लिए यूपी से रूठा हुआ है। मानसूनी हवाएं मध्य प्रदेश और राजस्थान के आसपास केन्द्रित हैं। ऐसे में इन राज्यों से सटे हुए जिलों को तो बारिश की राहत मिल सकती है।
मध्य प्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में पिछले दो दिनों से जारी भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त होने के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं पर मूसलाधार बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, आईएमडी ने प्रदेश के भोपाल एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा श्योपुर, छतरपुर एवं सागर जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है। आईएमडी ने इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। ये सभी अलर्ट शुक्रवार तक प्रभावी रहेंगे।
ओडिशा में तेज बारिश की चेतावनी

ओडिशा में एक और संभावित निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण भारी बारिश के आसार हैं। हालांकि, राज्य में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को खुर्दा, कटक, पुरी, संबलपुर, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, अंगुल, ढेंकनाल और बारगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है।