Monday , August 15 2022

आज से फिर शुरू हो रहा साप्ताहिक आरोग्य मेला, फ्री इलाज पाइए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 10 जनवरी रविवार से फिर से शुरू हो रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए लगने वाले इस मेले में आकर स्वास्थ्य जांच करा सकते हैं और गोल्डन कार्ड भी बनवा सकते हैं। इस साप्ताहिक स्वास्थ्य मेले को कोरोना संक्रमण काल में स्थगित कर दिया गया था। 10 जनवरी से यूपी के शहरी और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को सुबह 10 बजे से दिन में 4 बजे तक यह मेला आयोजित होगा। इस मेले में पैथोलॉजिकल जांच और रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्टिंग की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। साथ ही गरीबों के लिए दवाओं की व्यवस्था भी रहेगी।

पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं के गोल्डन कार्ड दिए जाएं

सीएम योगी ने कहा कि 10 जनवरी से पुनः प्रारंभ हो रहे मुख्यमंत्री आरोग्य मेले की तैयारियां की जाएं। इस अवसर पर आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की लोगों को जानकारी दी जाए। पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं के गोल्डन कार्ड दिए जाएं। आरोग्य मेले की फिर से शुरुआत करने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस आयोजन के दौरान कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए हैं। यूपी के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इस मेले का आयोजन होता है। मेले में एंट्री गेट पर ही कोविड हेल्प डेस्क रहेगा। वहां पल्स ऑक्सी मीटर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रहेगी।

स्क्रीनिंग के बाद ही लोग मेले में प्रवेश पा सकेंगे। सेनेटाइजर और मास्क का उपयोग अनिवार्य किया गया है। मेले में आने वाले लोगों की भीड़ के प्रबंधन के लिए एनएसएस, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल दल जैसे स्वयंसेवकों की मदद ली जाएगी। इस मेले के दौरान आयुष्मान भारत योजना के कार्ड का भी वितरण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन किया गया

यूपी सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, 2 फरवरी से 15 मार्च 2019 तक कुल 7 मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन किया गया था जिसमें 31.36 लाख मरीजों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया था। इन मेलों में कुपोषण के शिकार कुल 32,425 बच्चों को चिन्हित किया गया था। 76 हजार से ज्यादा रोगियों को बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया था। फरवरी और मार्च 2019 में लगे इन मेलों में 2,30,890 लोगों को आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड दिए गए थे।

Leave a Reply