Friday , August 12 2022

न्यू ईयर की एक तारीख से लाखों स्मार्टफोन से गायब हो जाएगा WhatsApp, जाने क्यों?

गोरखपुर: नए साल की पहली तारीख से यानि एक जनवरी से ही कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन पर वाट्सएप काम नहीं करेगा. ऐसा इसलिए कि वाट्सएप आईफोन व स्मार्टफोन के पुराने वर्जन से अपना सपोर्ट खत्म कर रही है. एंड्रायड वर्जन (4.0.3 एवं आईओएस 9) के नीचे के वर्जन वाले फोन में वाट्सएप काम करना बंद कर देगा. मोबाइल विक्रेताओं के आंकलन के मुताबिक केवल गोरखपुर जिले में ही 25 हजार से ज्यादा स्मार्टफोन पुराने आपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं और उस पर वाट्सएप चलाया जा रहा है. पूरे देश में यह संख्‍या लाखों में है. अगर आपका स्मार्टफोन इससे ज्यादा अपडेट नहीं होता है. तो अब आपको वाट्सएप चलाने के लिए नया फोन लेना पड़ेगा.

इस साल लांच हुआ था एंड्रायड वर्जन 4.0.3

दिसंबर 2011 में एंड्रायड वर्जन 4.0.3 लांच हुआ था जिसे आइसक्रीम सैन्डविच का नाम दिया गया था. उस वक्त स्मार्टफोन का शुरुआती दौर था और एप्पल, सैंमसंग, एचटीसी के अलावा स्वेदशी कंपनी माइक्रोमैक्स और लावा के स्मार्टफोन खूब बिक रहे थे.आज भी बहुत से लोगों के पास उस वक्त लिया गया फोन मौजूद है. बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी है जिन्होंने कम कीमत पर पुराने ओएस वाले आईफोन खरीदे हैं. गोरखनाथ के राजेश कुमार ने बताया कि पिछले साल सात हजार में एप्पल का पुराना फोन खरीदा था, लेकिन पता चला कि 31 दिसंबर के बाद उस पर वाट्सएप की सुविधा खत्म हो जाएगी.

मोबाइल सर्विस सेंटर के संचालक मोहम्मद शादाब ने बताया कि आज भी लोगों के पास आठ साल पुराने फोन हैं. अक्सर लोग मोबाइल बनवाने या बैटरी बदलवाने आते हैं. पाट्स के अभाव में बहुत से फोन बन नहीं पाते. सैमसंग के एक्सक्लूसिव कन्सलर्ट शादाब अनवर के मुताबकि 4.0.3 या इसके नीचे के एंड्रायड वर्जन को अपडेट नहीं किया जा सकता.

जानिए आपके मोबाइल में कौन से आपरेटिंग सिस्टम

आपके मोबाइल में कौन सा आपरेटिंग सिस्टम काम कर रहा है यह जानना बेहद आसान है. मोबाइल के सेटिंग में जाकर अबाउट फोन के आब्शन पर क्लिक करें. फिर आपके सामने डिवाइस से जुड़ी जानकारियां आ जाएंगी. जैसे माडल नंबर, स्टोरेज क्षमता, एंड्रायड वर्जन, एंड्रायड सिक्युरिटी पैच लेवल आदि. आपको एंड्रायड वर्जन पर क्लिक करना है, इसके बाद आप अपने मोबाइल के आपरेटिंग सिस्टम को देख सकते हैं.

Leave a Reply