Thursday , July 7 2022

1 जनवरी से इन Smartphones में नहीं चलेगा Whatsapp, जाने क्यों

लखनऊ : पोपुलर इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (Whatsapp) ने अपने फेक (FAQ) पेज के माध्यम से जानकारी दी है कि 1 जनवरी 2021 से व्हाट्सऐप कुछ पुराने एंड्रॉयड फोन और आईफोन पर काम करना बंद कर देगा.

रिपोर्ट्स की मानें, तो iOS 9 और एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे के स्मार्टफोन पर काम करने वाले स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा. WhatsApp का सपोर्ट पेज यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करने की सलाह देता है, जिससे कि वह सारे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकें.

iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ्टवेयर है, तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है. अपडेट करने के बाद इन आईफोन मॉडल में WhatsApp चलाया जा सकेगा. एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की बात करें तो Android 4.0.3 से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का सपोर्ट नहीं मिलेगा. इसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 जैसे मॉडल शामिल है.

दरअसल, व्हाट्सऐप समय-समय पर ऐसा करता है. अब लगातार नए अपडेट्स और सिक्योरिटी पैच दिये जाते हैं. ऐसे में पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर में सपोर्ट देना कंपनी के लिए संभव नहीं होता. नए सिक्योरिटी पैच की वजह से भी कई बार कंपनी सलाह देती है कि पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर पर चलने वाले स्मार्टफोन्स न यूज करें. इसलिए आपके पास भी अगर पुराना आईफोन या एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो सेटिंग्स में जा कर अपडेट चेक कर सकते हैं.

 

 

Leave a Reply