Saturday , May 21 2022

Corona को लेकर WHO ने दी सबसे खतरनाक चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर

डेस्क। दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है. कोरोना का कहर विश्व में थमने का नाम नहीं ले रहा है संक्रमितों और मृतकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 5 महीने से कोरोना ने लोगो का जीवन यापन भी अस्त व्यस्त कर के रख दिया। अब लोगो को इसकी वैक्सीन आने का इंताजार है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसी बात कह दी है कि लोगों की चिंताए बढ़ गई।

WHO की टेक्निकल लीड मारिया वान करखोव ने गुरुवार को कहा, ‘हर्ड इम्युनिटी को लेकर हम इस दिशा में काम कर रहे हैं कि एक सुरक्षित एवं प्रभावी वैक्सीन बनाई जाए, जिससे बड़ी आबादी को सुरक्षित करते हुए संक्रमण को बढ़ने से रोका जाए। उन्होंने कहा कि करीब 65 से 70 फीसद आबादी में इम्युनिटी बनने से वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है। इसके लिए वैक्सीन ही सबसे प्रभावी तरीका है।
WHO ने आगे कहा कि ठंड बढ़ने के साथ महामारी फैलने का खतरा ज्या दा है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ. हांस क्लूज ने कहा कि ठंड में ज्या दा मौतें हो सकती हैं। डॉ. क्लूज का यह भी कहना है कि यूरोप में ठंड बढ़ने के साथ ही युवाओं के बुजुर्ग लोगों के संपर्क में आने की संभावना है जिससे महामारी के फैलने का खतरा सबसे अधिक है। यही नहीं मरीजों की संख्या के साथ ही मृत्यु दर में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

WHO प्रमुख टेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन एक समिति गठित करने जा रहा है जो अंतरराष्ट्री य स्तसर पर कोरोना के दौरान लागू की गई स्वाथस्य्सम पाबंदियों के नतीजों का मूल्यां कन करेगी। यह समिति इंटरनेशनल हेल्थम रेगुलेशंस के कामकाज के साथ-साथ संभावित संशोधनों के बारे में भी सिफारिशें देगी। समिति की पहली बैठक 8 से 9 सितंबर को होगी।

 

Leave a Reply