Saturday , August 13 2022

WHO ने दुनिया के नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत से किया अलग

नई दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपनी वेबसाइट पर दुनिया के सभी देशों को अलग-अलग रंगों से वर्गीकृत किया लेकिन भारत को दिखाते समय वे लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को लेकर एक बड़ी चुक कर बैठे. जिसके बाद से ब्रिटेन में भारतीय प्रवासियों से कुछ नाराज भरी प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं.

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ हुई. यहां जम्मू-कश्मीर और लद्दाख इलाके को भारत से अलग दिखाया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट के कोरोना वायरस से जुड़े डैशबोर्ड पर जहां दुनिया का नक्शा दिखाया गया है, वहां अगर भारत का नक्शा देखें, तो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को पूरी तरह से अलग दिखाया गया है.

यह कलर कोडेड मैप डब्ल्यूएचओ की कोविड 19 सिनेरियो डैशबोर्ड (Covid-19 Scenario Dashboard) में उपलब्ध है जो की देश के हिसाब से बताता है कि किस मुल्क में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कितने मामले हैं और उससे कितनी मौतें हुई हैं. भारतीय हिस्सा इसमें नीले रंग से दिखाया गया है, जबकि जम्मू और कश्मीर व लद्दाख को ग्रे कलर से चिह्नित किया गया है. हालांकि मैप पर शुरू हुए इस विवाद को लेकर डब्ल्यूएचओ ने साफ किया है कि वह यूनाइटेड नेशन के दिशा-निर्देशों का पालन करता है और उसी हिसाब से मैप्स को पढ़ता, समझता और देखता है. वैश्विक संस्था के इस मैप को लेकर ब्रिटेन में भारतीय प्रवासियों में खासा नाराजगी देखने को मिली है.

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर को लेकर इससे पहले भी कुछ अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इस तरह का मामला सामने आया हुआ है. कुछ वक्त पहले जब सउदी अरब जी-20 सम्मेलन का आयोजन कर रहा था, तब उनके द्वारा छापे गए नोट के नक्शे पर जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग दिखाया गया था, भारत की कड़ी आपत्ति के बाद इसे सुधारा गया.

Leave a Reply