Thursday , July 7 2022

चावल-दाल की जोड़ी को क्यों मानते हैं सुपरहिट

चावल-दाल की जोड़ी को सबसे बेस्ट माना जाता है। आप अगर जल्दी-बाजी में हैं और ठीक से खाना खाने का टाइम नहीं है, तो चावल-दाल सबसे Healthy and Hurry (स्वस्थ और जल्दी) फूड माना जाता है। इतना ही नहीं, बच्चों की ग्रोथ के लिए भी हेल्थ एक्सपर्ट्स चावल-दाल खिलाने की सलाह देते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि दाल प्रोटीन से भरी होती है, ऐसे में दाल बच्चों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चावल-दाल को इतना पौष्टिक खाना क्यों माना जाता है? आइए, जानते हैं इसके कुछ फैक्ट्स-

चावल-दाल खाने से वेट लॉस
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए यह कॉम्बो एक मैजिक की तरह है। अगर कोई दाल चावल को रात के खाने के लिए चार सप्ताह तक सामान्य मात्रा में सेवन करता है, तो एक महीने के भीतर बदलाव देखा जा सकता है। इसके लिए आपको दाल ज्यादा मात्रा में खानी है और चावल कम खाना है। आप अगर वेट लॉस के मकसद से चावल-दाल खा रहे हैं, तो ब्राउन राइस भी खा सकते हैं।

दोनों के पोषक तत्व
दाल में सभी जरूरी प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और कार्ब्स होते हैं, जो चावल, पेट के अनुकूल अनाज के साथ अच्छी तरह से चलते हैं। इस कॉम्बो में घी मिलाने से यह एक संतुलित आहार बन जाएगा क्योंकि शुद्ध घी में विटामिन ए, डी, ई और के होता है जो विकास के लिए अच्छा होता है।
मेटाबॉलिज्म तेज करता है और डाइजेशन ठीक रखता है
दाल चावल और घी का मेल पाचन के लिए शानदार होता है, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इसमें प्रोटीन होता है