Tuesday , July 5 2022

क्या आप भी हैं नींद टूटने से परेशान, जानिये आखिर क्या है वजह

डेस्क: बिना वजह एकाएक आधी रात को नींद खुल जाना डरावना तो लगता है लेकिन इसके पीछे सेहत और वातावरण से जुड़े कई कारण हैं जिनके चलते लोगों की आधी रात में नींद टूट जाती है और उसके बाद काफी देर तक नींद भी नहीं आती है।

रात में नींद खुलना काफी बुरा भी है। पहली बात एक बार नींद टूट जाए तो फिर आसानी से नहीं आती। दूसरा, इस दौरान नींद लेने की कोशिश करता है और बॉडी सो नहीं पाती इसलिए चिड़चिड़ाहट हो जाती है। तीसरा आपके नजदीक सो रहे लोगो को भी दिक्कत होती है और सबसे आखिरी लेकिन महत्वपूर्ण, लगातार अगर रात को इस तरह होता रहे तो आपका बॉडी साइकिल बिगड़ जाता है और कम नींद की वजह सेहत से जुड़ी अन्य परेशानियां आपको घेर लेती हैं।
पर आखिर नींद रात में टूट क्यों जाती है आइये जानते हैं।

तनाव
तनाव आधी रात को नींद टूटने का सबसे बड़ा कारण है। जब आप तनाव में होते हैं या एंग्जाइटी के शिकार होते हैं तो अक्सर रात को आपकी नींद टूट जाती है। तनाव में रहने वाले लोगों को अक्सर ये परेशानी होती है।

बुरा सपना
अक्सर बुरा सपना देखने के बाद दिल की धड़कन तेज हो जाती है जिसके चलते अचानक नींद टूट जाती है।

थॉइरायड ग्लैंड
आधी रात को अचानक नींद खुलने का एक कारण थायरॉक्सिन का शरीर में ज्यादा बनना भी हो सकता है। थॉइरॉइड ग्लैंड जब ज्यादा थायरॉक्सिन बनाने लगता है तो इससे रात को नींद खुलने की समस्या होती है। इसलिए आप अपना संपूर्ण थायरॉइड चैकअप कराएं।

कमरे का तापमान
अक्सर सर्दियों में लोग कमरे को ज्यादा गर्म और गर्मियों में AC चलाकर ज्यादा ठंडा कर लेते हैं। इस तरह के तापमान शरीर के तापमान के अनुकूल नहीं होते।

Leave a Reply