Monday , September 26 2022

गर्भवती’ ट्रांसजेडर पुरुष के विज्ञापन पर क्यों छिड़ी बहस?

क्या आदमी भी मां बन सकते हैं? समाजिक रूप से यह काफी बचकाना सवाल हैं और यह अभी तक मुमकिन भी नहीं हुआ हैं। एक बच्चे को जन्म एक मां (महिला) ही दे सकती हैं। महिलाओं के शरीर के अंदर की रचना ही ऐसी की गयी है कि मां बनने का सौभाग्य केवल एक औरत को ही प्राप्त हैं। अब नयी-नयी रिसर्च हो रही है जिसमें बच्चा पैदा करने के लिए एक आदमी की कोख की भी तलाश की जा रही है लेकिन अभी तक यह मुमकिन नहीं हुई है। ऐसे में एक बड़े फैशन ब्रांड केल्विन क्लेन ने मदर्स डे पर एक ऐसा विज्ञापन शेयर की जिसके बाद केल्विन क्लेन को सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा ट्रोल किय गया। यूजर्स ने केल्विन क्लेन की चीजों के बहिष्कार करने की भी मांग की है। 

फैशन ब्रांड केल्विन क्लेन की तरफ से मदर्स दे पर शेयर तस्वीरों में देखा जा सकता है कि एक गर्भवती ट्रांसजेंडर पुरुष वाले केल्विन क्लेन के कपड़ों के एक मदर्स डे का विज्ञापन कर रहा है। फैशन की दिग्गज कंपनी केल्विन क्लेन ने एक गर्भवती ट्रांसजेंडर पुरुष को दिखाया। फैशन ब्रांड ने रॉबर्टो बेते की तस्वीर खींची, जो एक ब्राजीलियाई महिला-से-पुरुष ट्रांसजेंडर रियलिटी टीवी व्यक्तित्व है। उन्हें अपनी पत्नी एरिका फर्नांडिस के साथ बेबी बंप फ्लॉन्ट करते हुए देखा गया। पोस्ट ने नए परिवारों की वास्तविकता पर प्रकाश डाला। पोस्ट में पुरूष की गर्भावस्था का उल्लेख है और यह भी कि दंपति जल्द ही अपने बेटे नूह के जन्म की उम्मीद कर रहे हैं।

यह अभियान 8 मई, 2022 को शुरू किया गया था और तब से सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। लगातार ट्रोल होने के बाद ब्रांड से ट्रोलर्स को सफाई दी और सोशल मीडिया पर लिखा  “हम इस मंच को व्यक्तिवाद और आत्म-अभिव्यक्ति के लिए एक समावेशी और सम्मानजनक वातावरण के रूप में स्वीकार करते हैं।