Saturday , August 13 2022
वजन भी कम करेगी और सेहतमंद भी रखेगी 'माचा चाय'
वजन भी कम करेगी और सेहतमंद भी रखेगी 'माचा चाय'

वजन भी कम करेगी और सेहतमंद भी रखेगी ‘माचा चाय’

नई दिल्ली। सेहत के लिहाज से ब्लैक-टी, मिंट-टी, ग्रीन-टी और कई तरह की चाय के फायदों को आपने सुना या पढ़ा होगा। लेकिन क्या आप माचा चाय के बारे में जानते हैं। दरअसल, माचा टी जापान की पारंपरिक चाय है। इसके फायदों की वजह से इसे जापान के लोग सुपरफूड मानते हैं। कहा जाता है कि ग्रीन टी के दस कप के बराबर का फायदा इसके एक कप माचा टी से मिल जाता है। इसलिए अगर आप ग्रीन टी से बोर हो गए हैं तो इस बार माचा टी ट्राई कीजिए। इससे आपको नया फ्लेवर भी मिलेगा और सेहत भी बेहतर होगी।

सेहत की दुनिया में कदम रखने वाली यह नई चाय, जापान की पारंपरिक चाय है, जिसे तैयार करने में काफी वक्त लगता है। लेकिन आपके लिए यह पाउडर के रूप में भी उपलब्ध है। माचा टी हरी सूखी पत्तियों से तैयार की जाती है इसलिए इसका रंग भी हरा होता है। इसे तैयार करने में काफी वक्त लगता है, लेकिन आपके लिए ये पाउडर के रूप में भी उपलब्ध है। सेहत के लिहाज से ये काफी फायदेमंद मानी जाती है।

एंटी ऑक्सीडेंट्रस से भरपूर माचा टी गंभीर रोगों से बचाती है

माचा टी को मोटापा कम करने के लिए रामबाण औषधि माना जाता है। एक रिसर्च में ये भी सामने आया है कि यदि 12 सप्ताह तक इसे लगातार पीया जाए तो बॉडी का फैट कम हो जाता है, साथ ही कमर का साइज और शरीर का वजन भी कम हो जाता है। एंटी ऑक्सीडेंट्रस से भरपूर माचा टी गंभीर रोगों से बचाती है। माना जाता है कि इसके सेवन से कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों का रिस्क काफी कम होता है। विशेषज्ञ इसे औषधि के रूप में लेने की भी सलाह देते हैं।

इसमें मौजूद पॉलिफिनॉल नामक एंटी ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाता है। इसके लगातार सेवन से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़तीं और व्यक्ति लंबे समय तक जवां नजर आता है। माचा टी को लेकर कुछ समय पहले जापान की कुमामोतो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कुछ चूहों पर परीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने   पाया कि जिन चूहों ने माचा पाउडर या फिर माचा का अर्क पीया, उनके चिंताजनक व्यवहार में काफी गिरावट देखी गई।

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत

शोधकर्ताओं की मानें तो माचा टी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन रिसेप्टर्स को एक्टिवेट कर देते हैं। जिससे व्यक्ति का तनाव कम होता है और मूड बेहतर होता है। माचा टी में फाइबर, क्लोरोफिल, सैलेनियम, जिंक, मैग्नीशि‍यम, क्रोमियम और विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

Leave a Reply