Thursday , July 7 2022

योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिया तोहफा, 15 लाख लोगों को मिलेगा बोनस

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली को लेकर सरकारी कर्मचारियों और किसानों के लिए बड़ा एलान किया है,एकतरफ जहां सरकारी कर्चारियों को दिवाली बोनस देने का एलान किया गया है तो दूसरी तरफ किसानों के लिए मंडी टैक्स घटाने का भी फैसला लिया गया है।

सूबे की योगी सरकार ने बोनस का 25 प्रतिशत हिस्सा तुरंत नगद देने के लिए कहा है जबकि बाकी 75 प्रतिशत हिस्सा पीएफ से जोड़ने के लिए कहा है. इस संबंध में योगी सरकार ने वित्त विभाग को निर्देश भी दिए हैं।सरकार के इस फैसले से 15 लाख राज्य कर्मचारी लाभान्वित होंगे। दीपावली से पहले सरकार के इस फ़ैसले से सरकारी खज़ाने पर 1022.75 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

कर्मचारी को अधिकतम 6908 रुपये बोनस

सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, बोनस के रूप में मासिक परिलब्धियों की अधिकतम सीमा सात हजार रुपये होगी। इसके अलावा एक महीने में औसत दिनों की संख्या 30.4 दिन रखी गई है. इस लिहाज से एक कर्मचारी को अधिकतम 6908 रुपये बोनस के रूप में मिलेगा। इसमें 25 फीसदी राशि नकद भुगतान की जाएगी और बची हुई 75 फीसदी राशी पीएफ खाते में जोड़ दी जाएगी।सरकार की तरफ से कहा गया है कि जिन कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते यानी पीएफ अकाउंट नहीं हैं उन्हें यह पैसे एनएससी के रूप में दी जाएगी।

मंडी शुल्क 2 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत किया

उधर योगी सरकार ने किसानों के लिए भी बड़ा एलान किया है. किसानों के लिए मंडी शुल्क 2 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत कर दिया गया है. सरकार के इस फ़ैसले से लाखों किसानो को फायदा होगा. किसानों को अपना अनाज, फल , सब्ज़ी बेचने पर ज्यादा मुनाफा मिलेगा।

Leave a Reply