Monday , September 26 2022

फोन खो जाने भी पर अपने व्हाट्सएप चैट को सुरक्षित रख सकते हैं

निजी बातचीत, चित्र और उपयोगकर्ता फोटोज सहित महत्वपूर्ण डेटा व्हाट्सएप में पर है। जब उनका फोन चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है तो व्हाट्सएप के उपयोगकर्ता अक्सर चिंता करते हैं। क्योंकि उनका व्हाट्सएप अकाउंट हाईजैक हो सकता है या गलत हाथों में जा सकता है। हम WhatsApp पर कई तरह की निजी गतिविधियों में शामिल होते हैं। कभी सोचा है कि अगर आपका फोन खो गया तो आपके व्हाट्सएप वार्तालापों का क्या होगा? आइए हम आपको आश्वस्त करते हैं कि आपको इस बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हम कुछ ऐसे तरीकों पर चर्चा करेंगे जिनसे आप अपने व्हाट्सएप चैट को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं। 

यदि आपका फोन गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो आपको अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। व्हाट्सएप यूजर्स फोन के गंभीर नुकसान या चोरी की स्थिति में खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या कर सकते हैं? 

अपना सिम कार्ड लॉक करें

– अगर आपका फोन गुम हो गया है तो सिम को ब्लॉक कराने के लिए अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करें। ऐसा करने से आप किसी को भी अपने व्हाट्सएप अकाउंट को वेरिफाई करने और उस तक पहुंचने से रोकेंगे।

– सिम को अक्षम करने के बाद, उसी फोन नंबर के लिए एक नया सिम खरीदें और व्हाट्सएप को फिर से सक्रिय करें।

– एक बात का ध्यान रखें कि व्हाट्सएप एक डिवाइस पर एक बार में केवल एक नंबर से ही एक्टिवेट हो सकता है।

– यदि एक नया सिम प्राप्त करने से आप अपना व्हाट्सएप सक्रिय नहीं कर पाएंगे,

इन बातों का रखें ख्याल

– 30 दिनों के लिए, जिन लोगों को आप जानते हैं उनके संदेश लंबित रहेंगे।

– आपको अपने नए फ़ोन पर कोई भी लंबित संदेश प्राप्त होगा और यदि आप अपने खाते को मिटाने से पहले पुनः सक्रिय करते हैं तो आप समूहों में जुड़ सकेंगे।

– यदि आप इसे सक्रिय नहीं करते हैं तो आपका खाता 30 दिनों में पूरी तरह से मिटा दिया जाएगा।