Sunday , June 26 2022

गन्ने का जूस पीकर रह सकते हैं कई सारी समस्याओं से दूर

नई दिल्ली:गर्मियों में मिलने वाला गन्ने का जूस कई सारे फायदों से भरपूर होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है तो गर्मियों में इसे पीने से बॉडी ठंडी रहती है। इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है। जिससे पेट भरा रहता है तो बेवजह की स्नैकिंग और ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। साथ ही साथ ये वजन घटाने में भी कारगर है। इसके अलावा गन्ने का जूस पीने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके और दूसरे फायदों के बारे में..

1. लिवर के लिए हेल्दी

पीलिया (जॉन्डिस) की बीमारी में तो खासतौर से डॉक्टर गन्ने का रस पीने की सलाह देते हैं। पीलिया सीधे लिवर को प्रभावित करता है। कह सकते हैं कि लिवर के काम करने में बाधा आने की वजह से ही पीलिया होता है। जिसमें शरीर में बिलीरुबिन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। बिलीरुबिन, लिवर में रेड ब्लड सेल्स के टूटने से बनता है। तो ऐसे में एक ग्लास गन्ने का जूस पीने से लिवर के फंक्शन को दुरुस्त रखने में मदद मिलेगी।


2. बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

गन्ने का जूस रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का भी काम करता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने से शरीर आसानी से किसी भी बीमारी के चपेट में आ जाता है और ये प्रक्रिया चलती ही रहती है इसलिए बहुत जरूरी है इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना। रिसर्ट में ये साबित हुआ है कि गन्ने में हेपाटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो कई तरह के बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से तो बचाता ही है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है।

3. बॉडी को रखता है एनर्जेटिक

कार्बोहाइड्रेट से शरीर को दिन भर काम करने की ऊर्जा मिलती है लेकिन फिटनेस के चक्कर में लोग बहुत नाप-तौल कर इसका इनटेक करते हैं, तो इसके लिए आप गन्ने का जूस पीना शुरू करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलेगी और आप फिट भी रहेंगे। सबसे अच्छी बात कि गन्ने का जूस बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है।